Jul 29, 2016

समय पर टैक्स जमा करें और जिम्मेदार नागरिक बनें

इतिहास गवाह है कि प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक, मौर्य काल से लेकर मुग़ल काल तक और आज भी, यानि आधुनिक काल में भी लोगों ने राजा को, सामन्त को, जमींदार को, सरकार को,  टैक्स यानि कर चुकाए हैं. 

लगान, राजस्व, कर, जजिया कर, शिक्षा कर आदि आदि इसे कई नामों से जाना जाता है. अब सवाल उठता है कि यह टैक्स क्यों वसूला जाता है?आज के सन्दर्भ में सीधा जबाब है देश के चहुमुखी विकास के लिये. आप राजमार्ग से जाते हैं, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, मुफ्त दवाइयां, किसानों को सब्सिडी यह सब कहाँ से आता है. लोगों द्वारा दिए गए टैक्स से ही तो ये सारे लोक कल्याणकारी योजनायें चलाई जाती है. 




जिस देश में जितने लोग टैक्स देते हैं वह देश उतना धनी, संपन्न, विकसित माना जाता है. प्रत्येक देश की सरकारें कुछ मानक तय करती है कि यदि एक व्यक्ति एक निश्चित सीमा से ज्यादा कमाता है तो वह  उस कमाई से कुछ रकम सरकार को टैक्स के रूप में देगा. इसके लिये पूरा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ही बना हुआ है. 

यदि एक व्यक्ति सही रूप से और समय पर अपना टैक्स जमा करता है तो इसके बहुत सारे फायदे भी हैं. जैसे यदि वह व्यक्ति होम लोन के लिये आवेदन देता है तो सबसे पहले उसका इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी माँगी जाती है. यदि आप विदेश यात्रा पर जाते हैं तो आपसे इनकम टैक्स रिटर्न माँगा जाता है. अतः इनकम टैक्स रिटर्न एक प्रमुख वित्तीय दस्तावेज होता है. 

एक आदर्श नागरिक अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का भली भांति निर्वाह करता है. वह समय पर इनकम टैक्स भरकर देश की भलाई के बारे में सोचता है. अपनी आय को सरकार से छुपाना अपराध है. 
किसी भी देश के विकास को गति देने के लिये धन की बहुत जरुरत होती है. सरकार नयी- नयी योजनायें किस आधार पर शुरू करती है - टैक्स के बल पर. यदि किसी देश में इनकम टैक्स देनेवालों की संख्या में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी हो रही है इसका मतलब है वह देश विकास कर रहा है. तो आइये हमसब  यह शपथ लेते हैं कि हम अपना इनकम टैक्स समय पर और सही सही जमा करेंगे और अपने देश को विकास की नयी ऊँचाइयों पर ले जायेंगे.    

I’m taking the #TaxPledge to file IT returns with the easy Income Tax efiling option from H&R Block at BlogAdda.

No comments:

Post a Comment