इन्टरनेट का नया दौर एयरटेल 4G के साथ

सूचना क्रांति के इस दौर में जो जितना तेज है, गतिमान है, उसे उतना आगे समझा जाता है. आपने यह वाक्य जरुर पढ़ा होगा – Speed thrills but kills. लेकिन यह वाक्य कार की गति पर लागू होता है, इन्टरनेट पर नहीं. जब इन्टरनेट के 2G का दौर था, उस समय उतना मजा नहीं था, क्योंकि नेटवर्क धीमा था, उसके बाद 3G आया, अनुभव थोडा बढ़िया हुआ. वेबसाइट जल्दी जल्दी खुलने लगा. लेकिन अब 4G आ गया है. इस पोस्ट में हम 4G के बारे में चर्चा करेंगे. आज हर रोज कुछ न कुछ नये  इनोवेशन्स हो रहे हैं और तकनीक तेजी से बदल रहा है. आज अगर हम इंटरनेट सेवा प्रदाताओं की बात करें तो वे ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सेवा देकर बाजार का एक बड़ा हिस्सा हड़प लेना चाहते हैं ताकि उनकी कमाई बढ़ सके. उनका मुनाफा बढ़ जाए, इसलिए वे लगातार  नेटवर्क की गति बढ़ाने के लिए कोशिश में लगे रहते हैं. 



Airtel भारत में प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाताओं में एक है. एयरटेल अपने प्रौद्योगिकी को लेकर हमेशा अव्वल बने रहना चाहता है, इसलिए किसी भी तरह की नयी तकनीक को एयरटेल सबसे पहले प्रयोग में लाकर अपने ग्राहकों को सर्वोतम सेवा प्रदान करता है. एयरटेल ने इसी क्रम में 4G  टेक्नोलॉजी लेकर भारतीय बाजार में आया है. इस कम्पनी के करोड़ों यूजर इस 4G नेटवर्क का आनंद उठा सकते हैं.  4G चौथी पीढ़ी का नेटवर्क है जो 3G की तुलना में बहुत तेज है. यह पहले के 3 जी नेटवर्क की तुलना में काफी बेहतर भी है. आप बाजार से एक 4 जी सिम खरीद सकते हैं और इसके इंटरनेट की गति की जांच कर सकते हैं. यदि आपके पास कोई पुरानी  सिमकार्ड है तो एयरटेल आपको अपने सिमकार्ड को 4G सिम में बदलने का सुनहरा अवसर भी निःशुल्क दे रहा है. इसके लिए आप Airtel के वेबसाइट पर जाकर जरुरी जानकारी भर दें, उसके बाद एयरटेल के प्रतिनिधि आपके घर आकर 4G सिमकार्ड दे जायेंगे.



इस सिमकार्ड का असली मजा आप तभी ले पाएंगे जब आपके पास 4G फोन यानि 4G हैंडसेट हो. ये हैंडसेट बाजार से खरीदा जा सकता है या फिर एयरटेल वेबसाइट पर भी लिंक दिया गया है, वहां से लिंक आपको फ्लिपकार्ट या अमेज़न पर ले जायेगा, जहाँ से आप अपना 4G फोन खरीद सकते हैं. 
आपको क्या 3G और 4G के बीच का फर्क पता है? मान लीजिये आपको एक HD मूवी डाउनलोड करना है जो 4.5 GB का है. यदि इसे आप 3G नेटवर्क से डाउनलोड करते हैं तो आपको 5 घंटे लगेंगे लेकिन 4G नेटवर्क पर सिर्फ आधे घंटे यानि 30 मिनट में डाउनलोड पूरा हो जायेगा. 4G का सुपर स्पीड देखकर आप दंग रह जायेंगे. 
विशेष तुलनात्मक जानकारी के लिए Airtel के वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं. 
सबसे बड़ी बात यह है कि एयरटेल अपने सभी 3G ग्राहक को 3G के ही रिचार्ज रेट पर 4G का लाभ दे रहा है. आप 3G रिचार्ज पर 4G का मजा ले सकते हैं. यदि आप एयरटेल 4G डेमो देखना चाहते हैं तो आप अपने पास के स्टोर को वेबसाइट पर खोजकर वहां जाकर डेमो ले सकते हैं. इसके लिए एयरटेल कई 4G सर्किल बनाये हैं. अभी इसमें 52 शहरों को शामिल किया गया है. वाकई एयरटेल का 4G नेटवर्क मोबाइल यूजर को इन्टरनेट के प्रयोग और अनुभव को एक नयी ऊंचाई पर ले जायेगा.


Comments

Popular posts from this blog

तेल मालिश सही पोषण के लिए बहुत जरुरी!

देशाटन से लाभ